राष्ट्रीय

लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी, कारगिल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानि आज कारगिल (लद्दाख) पहुंचे, जहां उन्होंने कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की. आज सुबह से ही कारगिल युद्ध में प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि समारोह आयोजित किया जा रहा है. इसके बाद पीएम मोदी शिंकू ला सुरंग का भी उद्घाटन करेंगे।

‘बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा’ 
कारगिल के दौरे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स हैंदल पर ट्विट करते हुए लिखा कि 26 जुलाई का दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास है. हम 25वां कारगिल विजय दिवस मनाएंगे. ये उन सभी को श्रद्धांजलि देने का दिन है जो हमारे राष्ट्र की रक्षा करते हैं. मैं कारगिल युद्ध स्मारक जाऊंगा और हमारे बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा।

क्यों हर साल मनाया जाता है कारगिल दिवस?
साल 1999 के मई के महीने से कारगिल युद्ध की शुरुआत हुए थी ये युद्ध पूरे दो महीने तक चला था. इस साल कारगिल युद्ध को हुए 25 साल पूरे हो गए हैं. हर साल कारगिल दिवस 26 जुलाई को मनाया जाता है. इस दिन देश के नायकों की बहादुरी और वीरता को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है. इस बार देश 25वां कारगिल दिवस मना रहा है।

ये दिन उन वीर जवानों को समर्पित है जिन्होंने अपने देश के लिए अपने प्राणों को न्योछावर कर दिया था. जीवन का समर्पण करते हुए तमाम मुश्किलों को पार किया. 2 महीने चले इस युद्ध में 26 जुलाई, 1999 भारतीय सेना को जीत हासिल हुई थी. देश के वीरों की कहानी को देशभर के लोगों तक पहुंचाने के लिए हर साल 26 जुलाई को ये दिन कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *