स्वास्थ्य

मीठा खाने का सही वक्त क्या होता है? जानें क्या कहती है स्टडी

ज्यातादर लोग मीठा खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको पता है मीठा खाने का सही वक्त क्या होता है? अगर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गलत वक्त पर मीठा खाने से सेहत को गंभीर नुकसान हो जाता है. कई लोग सुबह उठते ही मीठा खाते हैं वहीं कई लोग रात में सोने से पहले मीठा खा लेते हैं. आइए विस्तार से जानें ऐसा करना क्या सही है? आइए जानें मीठा खाने का सही समय क्या है?

क्या सुबह के वक्त मीठा खाना चाहिए?
सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील होता है. ये बात तो सही है. लेकिन क्या आप जानते हैं तो सुबह के वक्त मीठा खाने से पूरा दिन खराब होता है. दरअसल, मीठा खाने से ब्लड में शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है. जिसके कारण थकान, चिड़चिड़ापन और  पेट में परेशानी की दिक्कत होती है. मीठे खाने में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है. जिसके कारण शरीर में पोषण की कमी होने लगती है।

मीठा खाने का सही वक्त?
मिठाई खाने का सबसे सही वक्त दोपहर के खाने के बाद होता है. क्योंकि पूरे दिन शरीर आराम से कैलोरी बर्न होती है. आपको दोपहर के खाने के बाद मीठा खा सकते हैं लेकिन सुबह या शाम के वक्त कभी भी मीठा खाना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
दोपहर के खाने के लगभग 1 घंटे के बाद मिठाई खानी चाहिए लेकिन खाने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए. इसके कारण पेट फूल सकता है और असहजता भी महसूस सकता है. लंच के बाद मिठाई खाने से शरीर में ब्लड का शुगर लेवल बढ़ सकता है. मिठाई खाने के बाद थोड़ी देर तक टहलना बेहद जरूरी है।

चीनी खाने के नुकसान

एक्ने की समस्या
ज्यादा चीनी खाना त्वचा पर मुंहासे बढ़ाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर का शुगर लेवल बढऩे से उसमें इन्फ्लेमेशन बढ़ जाती है. जिसकी वजह से स्किन पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याएं हो सकती है. इनकी वजह से आप बूढ़े दिखने लग सकते हैं।

इन्फ्लेमेशन बढना
चीनी ज्यादा खाने से शरीर में इंफ्लेमेशन रिस्पांस ट्रिगर होता है. इससे त्वचा में सूजन होने लगती है. इस कारण हमारी त्वचा में सोरायसिस और एक्जिमा जैसी बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. स्किन में हुई इंफ्लेमेशन त्वचा से जुड़ी कई और समस्याएं भी पैदा कर सकती है. जिससे आपकी उम्र ज्यादा लगने लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *